गूगल ऐडसेंस से कमाई

Income from Google Adsense in Hindi

Google AdSense गूगल द्वारा चलाया जाने वाला एक कार्यक्रम है जिसके माध्यम से वेबसाइटों पर गूगल नेटवर्क द्वारा विज्ञापन दिए जाते हैं। ये विज्ञापन शाब्दिक(Text), चित्र, वीडियो या इंटरेक्टिव मीडिया हो सकते हैं।  ये विज्ञापन Google द्वारा प्रकाशित और संचालित किये जाते हैं। विज्ञापनों द्वारा वेबसाइट धारक को कमाई प्रति-क्लिक या प्रति-इंप्रेशन के आधार पर मिलती है। वेबसाइट की सामग्री, उपयोगकर्ता की भौगोलिक स्थिति और अन्य कारको के आधार पर गूगल  वेबसाइट पर विज्ञापनों को दिखाता है। गूगल ऐडसेंस उन छोटी वेबसाइटों के लिए विज्ञापन द्वारा पैसा उत्पन्न करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी साबित हुआ है जिनके पास पर्याप्त संसाधन या पैसा कमाने के अन्य प्रमुख स्रोत नहीं हैं। 

यदि आप गूगल ऐडसेंस से कमाई करना चाहते हैं तो यहाँ प्रस्तुत है कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ 

क्या हैं गूगल adsense के लाभ 

  • Google Adsense दुनिया का सबसे बड़ा, सबसे भरोसेमंद व ज्यादा पैसे देने वाला Ads नेटवर्क है।

  • आप अपनी वेबसाइट से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

  • गूगल Adsense में आपकी मेहनत की कमाई मरती नहीं हैं। 

  • निश्चित समय पर आपको आपकी पेमेंट मिल जाती है और गूगल आपको सीधे आपके बैंक अकाउंट में पैसे भेजता है।  

  • गूगल Contextual Ad Network का इस्तेमाल करता है जिसके तहत  ये आपकी वेबसाइट से संबंधित Ads ही आपकी वेबसाइट पर दिखता है।  संबंधित Ads होने से Ads के क्लिक होने की संभावना बढ़ जाती है। जैसे जैसे Clicks बढ़ते हैं वैसे आपकी कमाई बढ़ती है। 

  • गूगल Ads दिखाने के लिए Cookie Method का इस्तेमाल भी करता है। Cookie Method में गूगल Visitor की Search History को देखता है और उसके आधार पर Ads दिखाता है। इस तरीके से भी Ads के क्लिक होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

  • एक बार आपका Google Adsense Account Approve होने के बाद आप उसे Unlimited Domains पर प्रयोग कर सकते हैं। आप उसी अकाउंट को Youtube और गूगल ऐडसेंस के अन्य प्रोडक्ट्स पर भी उपयोग कर सकते हैं | 

 

गूगल adsense के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • जिस विषय पर आपकी पकड़ अच्छी हो उसी पर वेबसाइट बनाए।  

  • आपकी वेबसाइट व्यवस्थित हो।  

  • वेबसाइट बनाने से पहले शोध कर ले कि उस विषय पर लोग ऑनलाइन सर्च कर रहे हैं या नहीं। सभी विज्ञापनों के लिए समान रूप से भुगतान नहीं मिलता। यदि आपको उच्च-भुगतान वाले कीवर्ड से क्लिक मिलता है तो आपको लाभ अधिक मिलेगा। 

  • चर्चित विषयों की जानकारी आप https://trends.google.com/trends/?geo=IN से फ्री पता लगा सकते हैं। समय समय पर गूगल ट्रेंड्स से पता करते रहे कि लोग किस विषय में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं और अधिक विस्तार से कीवर्ड्स और ट्रेंड्स के बारे में आप SEMRUSH से भी पता लगा सकते है। ध्यान रहे SEMRUSH सारी सेवाएं free में नहीं देता। 

  • जितना दिलचस्प और उपयोगी आपका डाटा होगा उतना लोगो को आप अपनी वेबसाइट की तरफ आकर्षित कर पाएंगे।  

  • शुरूआती दौर में आप लोगो को अपनी वेबसाइट पर आकर्षित सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि के द्वारा कर सकते हैं।  

  • कोशिश करके अपनी वेबसाइट पर नियमित डाटा डालते रहें। लोगो को कारण दे की वो फिर आपकी वेबसाइट पर आयें।  

  • अगर उचित हो तो फोटो व वीडियो का इस्तेमाल भी करें। 

कैसे करायें वेबसाइट को adsense के लिए approve

  • जब आपकी वेबसाइट पर 200-300 लोग हर रोज़ आने लग जाएं तब आप adsense के लिए अप्लाई करें।  गूगल Adsense पर रजिस्टर करने के लिए यहाँ CLICK करें।

  • एक बार Approve हो जाने के बाद अगर आप google के नियमों का पालन करते हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

 

Google Adsense Approve होने के बाद किन बातो का रखें विशेष ध्यान 

  • Google द्वारा Approve होने के बाद आप को अपनी वेबसाइट में Google की Advertisement करनी है। उसके लिए Google Adsense द्वारा बनाए गए ऐड का Code अपनी वेबसाइट में लगाना होगा। जैसे ही आपकी वेबसाइट में ads चलने शुरू होंगे आप पैसे कमाने लगेंगे।

  • कभी भी जाली click बटोरने की कोशिश न करें, गूगल के पास Artificial Intelligence Techonology है वो आपको पकड़ लेगा और आपके अकाउंट को ब्लॉक कर देगा। ये सोने का अंडा देने वाली मुर्गी है एक ही दिन में काटने की कोशिश न करें। हाथ मलते रह जाओगे कुछ हाथ नहीं आएगा।  

  • किसी को विज्ञापन पर click करने को न बोले और न ही visitors को विज्ञापन पर click करने के लिए प्रेरित करें। दरअसल गूगल कई मापदंडों को देखता है जैसे ADS के Impressions कितने आये, कितने IPs से आए, कितनी Locations से आए, किस जरिए से आए इत्यादि।  इतनी गणनाओं का तोड़ पाना असंभव है। इसलिए ज्यादा चालाकी न दिखाकर मेहनत और ईमानदारी से नियमित काम करते रहें।

  • कोई भी डाटा ऐसा न डालें जो गूगल की पॉलिसी के खिलाफ हो।  

Google Adsense कब और कैसे पैसे देता है 

  • आमतौर पर Google Adsense हर महीने की 1 तारीख को आपके पिछले महीने की कमाई की गणना करके आपके अकाउंट मे बैलेंस अमाउंट दिखाता है। 

  • Google पैसे आप को हर महीने की 21-22 तारीख़ के आस पास देता है। अगर पैसे बैंक ट्रांसफर के जरिए आ रहे हैं तो इन पैसों को आपके खाते में आने में 4 दिन से एक हफ्ते का समय लग सकता है। इस बीच में छुट्टियाँ पड़ जाने की स्तिथि में अधिक समय भी लग सकता है लेकिन अगर 10 दिन से अधिक हो जाए तो गूगल आपको अपने Bank से संपर्क करने की सलाह देता है।  

  • Google Adsense अलग अलग देशों के लिए अलग अलग Payment Options रखता है जैसे EFT (Electronic Funds Transfer), Western Union Quick Cash और चेक आदि। भारत में ये सीधे आप के Bank Account में या चेक द्वारा पेमेंट भेजता है ।

  • गूगल से पेमेंट लेने के लिए आपके Adsense अकाउंट में 100 डॉलर होंगे तब ही गूगल आप को पैसे भेजेगा। अगर गूगल से हुई आपकी कमाई 100 डॉलर से कम होगी तो गूगल आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर नहीं करेगा। हर महीने आप जितने पैसे गूगल एड-सेंस से कमाएंगे वो आपके गूगल खाते में जोड़ता रहेगा। 100 डॉलर होने पर ही गूगल आपके अकाउंट में पैसे भेजेगा।

 

कितनी कमाई कर सकते है Google Adsense से

  • Google Adsense में आपकी कमाई कई मापदंड पर आधारित रहती है। आपकी कमाई CPC पर निर्भर करती है। CPC (COST PER CLICK) यानि हर CLICK पर आपको कितना पैसा मिलेगा। आपकी वेबसाइट के हिसाब से भी CPC कम या ज्यादा हो सकती है। CPC कभी एक सी नहीं रहती, यह अनेक मापदंडों पर आश्रित करती है जैसे Ads का स्थान क्या है, Click कौन सी जगह से आया है, किस कीवर्ड पर आया है,  Ad Blending कैसी है और Ads का प्रकार (Text, Image, Videos) आदि। इनको कुछ तरीकों के द्वारा बेहतर भी किया जा सकता है। विकसित देशों से आया click हमें ज्यादा कमाई देता है क्योंकि विकसित देशों की Currency Value ज्यादा होती है साथ ही उनकी Purchasing Power भी विकासशील देशों की तुलना में अधिक होती है। लेकिन अगर आप विकसित देश की बजाय, विकासशील देश के डाटा पर अच्छा काम कर सकते हैं तो आप उसी पे काम कीजिए। ज्यादा लालच में कुछ नहीं मिलता है। जिस पर आप सबसे बेहतर काम कर सकते हैं उसी पर काम कीजिए।

  • एक बात अवश्य है कि आपकी कमाई इस बात पर पूर्णतः निर्भर करती है कि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक कितना आता है, जितना ट्रैफिक बढ़ता जाएगा उतनी ही आपकी कमाई बढ़ती जाएगी। विकासशील देश से भी अगर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक अच्छा आ रहा है तो आप Quantity के आधार पर अच्छी ख़ासी कमाई गूगल Adsense से कर सकते हैं।  एक और बेहतरीन बात है गूगल adsense की, इसमें आपकी कमाई की कोई सीमा नहीं है। मेहनत कीजिए, ट्रैफिक लाइये और कमाते रहिये।  



Post Comments:

Name:


Comments:


धन प्राप्ति के उपाय

धन प्राप्ति के लिए यहाँ अनेक उपाय
Read More...

100 Business Ideas

To start business and get better profit, you should have a profitable and in demand busi
Read More...

Starting online business without any investment

Are  you curious - Where I can start an online Business without investing any pe
Read More...

What are the genuine sources to earn online?

Here is list of various sources from where you can earn online BloggingWriting Paid Ar
Read More...

कर्ज से मुक्ति के सरल उपाय

Astrological remedies to get rid of debt in hindi मनुष्य जीवन मे
Read More...

गांव में रहकर अच्छी कमाई वाले बिज़नेस

अनेक ऐसे बिज़नेस हैं जिनके द्वारा आ
Read More...

डेव रामसे की बेहतरीन वित्तीय योजना

डेव रामसे की बेहतरीन वित्तीय योजन
Read More...

गोल्ड फंड क्या होते हैं

गोल्ड फंड वे फंड हैं जिसमे हम गोल्
Read More...

Stock Market Tips 29-1-2020 - shalby Ltd के शेयर ने लिया बड़ा उछाल

Shalby Ltd के शेयर ने लिया बड़ा उछाल, Intraday
Read More...

How to get Adsense Account approved?

There are lots of factors involved for approval of adsense account, which includes: If
Read More...