गांव में रहकर अच्छी कमाई वाले बिज़नेस

अनेक ऐसे बिज़नेस हैं जिनके द्वारा आप गांव में भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। बस जरूरत है नज़र पसारकर चारों तरफ बिखरे अवसरों को देखने की। गाँवो में कुछ संसाधन भरपूर मात्रा में होते हैं, जैसे जमीन, पानी आदि। इन संसाधनों का इस्तेमाल कर अनेको बिज़नेस शुरू किये जा सकते हैं। चलिए जानते हैं ऐसे कुछ बिज़नेस के बारे में जो आप गाँव में रहकर कर सकते हैं, साथ ही अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

जैविक खेती(Organic Farming):

आज भी गांव के अधिकतर लोग खेती पर की आश्रित हैं और यह गांव के लिए रोजगार का सबसे अच्छा तथा पुराना तरीका है। लेकिन बदलते समय के साथ फसल की उपज के लिए बहुत ज्यादा मात्रा में रसायनों का उपयोग होने लगा है जो की जीव -जंतुओं के साथ-साथ मनुष्यों के लिए भी बहुत हानिकारक है। जैविक खेती में गैर रासायनिक तरीको का उपयोग करके खेती की जाती है यानि की इसमें किसी भी तरह के रसायन का प्रयोग नहीं होता है। अगर आप जैविक खेती द्वारा फसलों को तैयार करके बेचेंगे तो आपको आपकी फसल के २-३ गुना ज्यादा दाम मिलेंगे। अच्छी कमाई के लिए जैविक खेती एक बेहतरीन विकल्प है। 

दूध की डेरी(Dairy Farm):

आप गांव में दूध की डेरी से एक अच्छी आमदनी कमा सकते हैं। शुरुआत आप २ - ३ भैंसों / गायों से कर सकते हैं। गाँवों में पशु पालन बहुत सस्ता पड़ता है क्योंकि वहाँ पशुओं के लिए चारा और घास आसानी से व बहुत सस्ते दामों पर उपलब्ध होता है। प्रत्येक साल पशु बच्चा देता हैं। २-३ साल बाद उनको बेचकर भी आमदनी होती है। शहरो के सीमावर्ती गावों के लिए तो ये बहुत ही फ़ायदेमंद व्यापार साबित हुआ है। शहरों में दूध की कीमत हमेशा आसमान छू रही होती है। आजकल सड़कें व यातायात के साधन अच्छे होने के कारण दूध को समय पर शहरों में पहुंचाया जा सकता है। बचा हुआ दूध हलवाई को बेचा जा सकता है।  

आटा चक्की बिज़नेस(Floor Mill):

इस के लिए आपको एक चक्की लगानी होगी। आप इसमें गेहूं के साथ साथ हल्दी, धनिया और भी बहुत सारे मसाले पीस सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है की इसका उपयोग सालों भर होता है अच्छी आमदनी भी देती है। गाँवों में मार्केटिंग करने की जरूरत तो होती ही नहीं। वैसे ही सबको पता चल जाता है। 

मोबाइल रिपेयर की दुकान(Mobile Repair Shop):

अगर आपको मोबाइल रिपेयर करना आता है तो गाँव में ये आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। शहर जाकर आप इसका कोर्स भी करके आ सकते हैं।  गाँव के ऐसे स्थान पर जहाँ लोगो का आना जाना लगा रहता हो, उसके आस पास छोटी सी दुकान लेकर मोबाइल रिपेयर और रिचार्ज के दुकान खोल ले। आजकल गाँवो में भी सबके पास मोबाइल है और इन सुविधाओं की निरंतर जरूरत पड़ती रहती है। रिचार्ज की फैसिलिटी भी दें। बहुत से गाँव के लोग अब भी ऑनलाइन रिचार्ज नहीं करवा पाते उनके लिए ये बहुत अच्छी सुविधा रहेगी, ऊपर आपका कमिशन बन जाएगा वो अलग।  

राइस मिल(Rice Mill):

आप राइस मिल का उधोग लगा सकते हैं। इससे आप गांव में रहकर भी अच्छी आमदनी कमा सकते है। साथ में इसे लगाने में सरकार आपको लोन देकर सपोर्ट भी करेगी। इसके लिए आपको गांव से धान को खरीद कर उसे चावल बना शहर में बेच सकते हैं।

मधुमक्खी पालन(Honey Bee Farming):

आजकल मधुमक्खी पालन के लिए सरकार काफी साहयता प्रदान कर रही है।  जहाँ फूलों की खेती होती है वहाँ के लिए यह व्यापार एक वरदान साबित हुआ है। यह एक कम खर्चीला घरेलू उद्योग है जिसमे पैसा कमाने के साथ साथ वातावरण शुद्ध रखने की क्षमता है। मधुमक्खी पालन से कृषि व बाग़वानी का उत्पादन भी बढ़ता है।  इस व्यवसाय को कम लागत में छतों में, मेड़ों के किनारे, तालाब के किनारे किया जा सकता है। शुरूआती दौर में पांच कलोनी (पांच बाक्स) से शुरू कर सकते है एक बॉक्स में लगभग में चार हजार रुपए का खर्चा आता है

पौधों की नर्सरी(Plant Nursery):

आप गांव में नर्सरी खोल सकते हैं। आपके पास बस थोड़ी सी जमीन होनी चाहिए उसपर बीज बोकर उसकी रखवाली करनी है। उसे समय पर पानी, दवाई और खाद देनी होगी। जब पौधे थोड़े बड़े हो जाये तो आप उसे अच्छे दामों में बेच कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

दुर्लभ पदार्थों की खेती(Rare Items Farming):

कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जिनकी शहरों में मांग काफी होती है व उगाते कम लोग हैं जैसे स्ट्रॉबेरी, मशरूम आदि।  ऐसे पदार्थों की खेती करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ऐसे ही स्टिविआ ( मीठी तुलसी ) की खेती आपको कम ज़मीन और लागत में बहुत ही बढ़िया मुनाफा देने वाली फसल है। इसका उपयोग मुख्य रूप से मधुमेह के रोगों के उपचार हेतु होता है। बढ़ती जरूरत को देखते हुए सरकार इसकी खेती पर सब्सिडी भी दे रही है।

औषधीय खेती(Medicine Farming):

आज के समय में औषधीय पौधों की मांग बहुत बढ़ गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में औषधीय पौधों की भारी मांग है। कम सप्लाई की वजह से इनकी कीमतें उछाल मार रही है। सरकार भी औषधीय खेती करने हेतु अच्छा अनुदान दे रही है। अश्वगंधा, अलोएवीरा, सफेद मूसली आदि फसलों के बीज कुछ कंपनियां मुफ्त में दे रही हैं। कम ज़मीन और कम लागत में आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इनको बेचने हेतु आपको दर दर भटकना नहीं पड़ेगा, बल्कि कंपनियां आपसे आकर माल खरीदेंगी और उचित मूल्य भी देंगी।

10. मछली पालन: इसके लिए आपको कुछ ज़मीन के टुकड़े लेकर उसमे एक तालाब बनाना होगा। उसमे मछली के जीरे को डालकर उसकी देखभाल करना और उसे भोजन देना होता है। इससे आप गांव में रहकर भी अच्छी आमदनी कमा सकते है।



Post Comments:

Name:


Comments:


धन प्राप्ति के उपाय

धन प्राप्ति के लिए यहाँ अनेक उपाय
Read More...

100 Business Ideas

To start business and get better profit, you should have a profitable and in demand busi
Read More...

गूगल ऐडसेंस से कमाई

Income from Google Adsense in HindiGoogle AdSense गूगल द्वारा चल
Read More...

Starting online business without any investment

Are  you curious - Where I can start an online Business without investing any pe
Read More...

What are the genuine sources to earn online?

Here is list of various sources from where you can earn online BloggingWriting Paid Ar
Read More...

कर्ज से मुक्ति के सरल उपाय

Astrological remedies to get rid of debt in hindi मनुष्य जीवन मे
Read More...

डेव रामसे की बेहतरीन वित्तीय योजना

डेव रामसे की बेहतरीन वित्तीय योजन
Read More...

गोल्ड फंड क्या होते हैं

गोल्ड फंड वे फंड हैं जिसमे हम गोल्
Read More...

Stock Market Tips 29-1-2020 - shalby Ltd के शेयर ने लिया बड़ा उछाल

Shalby Ltd के शेयर ने लिया बड़ा उछाल, Intraday
Read More...

How to get Adsense Account approved?

There are lots of factors involved for approval of adsense account, which includes: If
Read More...